Notice Board

पंजीकरण शुल्क जमा करवा चुके प्रतिक्षा सुची के ऐसे अभ्यर्थी जिनको किसी भी महाविद्यालय का आवंटन नहीं किया जा सका था या अन्य कारणों से वे आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश नहीं ले सके थे, को सूचित किया जाता है वे अपने जमा शुल्क को पुनः प्राप्त करने हेतु Apply For Fee Refund पर अपने रोल नम्बर एवं पासवर्ड की सहायता से शुल्क वापस प्राप्ति हेतु ऑनलाईन आवेदन, मय ऑनलाईन चाही गई सही सही सूचना एवं डाक का पता अंकित करते हुए तथा जमा शुल्क चालान को स्केन कर अपलोड करते हुए, दिनांक 10-09–2014 से 09-10–2014 के मध्य करें ताकि नियमानुसार लौटाने योग्य उनके द्वारा जमा शुल्क को जरिये एकाउन्ट पेई चेक के उनको शीघ्रातिशीघ्र लौटाया जा सके।


अभ्यर्थी यदि पासवर्ड भूल गये हैं तो वे फोरगेट पासवर्ड का प्रयोग कर नया पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।


 
Eligibility Criteria
 
सत्र 2014-15 में बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु श्रेणीवार (Categorywise) पात्रता प्रतिशत (स्नातक / स्नातकोत्तर) निम्नानुसार होगा :
 
सामान्य एससी/एसटी ओबीसी विकलांग विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाये
50 प्रतिशत 45 प्रतिशत 45 प्रतिशत 45 प्रतिशत 45 प्रतिशत

अभ्यर्थियों को हिदायत दी जाती है कि वेब साईट पर उपलब्ध 'सामान्य दिशा निर्देश पुस्तिका' के अनुसार बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अपनी पात्रता की स्वयं जॉंच करें तथा सभी दृषिटकोण से प्रवेश हेतु पात्र हों तो ही कॉउन्सउलिंग में भाग लें । बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु पात्रता प्रदान करने वाली परीक्षा स्नातक/स्नातकोत्तर, जो उनके लिए लागू हों, में इस वर्ष बैठे अभ्यर्थी ध्यान दें कि उनकी स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा का परिणाम उनकी श्रेणी हेतु वांछित प्राप्तांक प्रतिशत सहित दिनांक 30 जुलाई, 2014 तक आ चुका हो तथा इसमें इस तिथि तक पात्रता परीक्षा में पूरक या कोई पेपर बकाया नहीं हो। अभ्यर्थियों को पुन:सूचित किया जाता है कि यदि वे 30 जुलाई 2014 तक पात्रता नहीं रखते है तो व कॉउन्सलिंग में भाग नही लें । पुन:मूल्यांदकन के परिणामस्व रूप 30 जुलाई, 2014 के पश्चात पात्र होने वाले अभ्यर्थी बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु पात्र नहीं होंगे । पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु पात्र नहीं होते हुए भी अभ्यर्थी किसी प्रकार कॉउन्सलिंग में भाग लेकर यदि प्रवेश प्राप्त करने में भी सफल हो जाता है तो ऐसे अभ्यर्थी की अपात्रता का किसी भी स्तर पर पता लगने पर इस कार्यालय / सम्बन्धित महाविद्यालय / सम्बन्धित विश्वविद्यालय को उसके बी.एड. पाठ्यक्रम में अस्थारई प्रवेश को निरस्त करने का अधिकार होगा एवं उसके द्वारा जमा सम्पूर्ण शुल्क राशी जब्त कर ली जावेगी ।